यूपी नई राशन कार्ड लेटेस्ट लिस्ट – 2019 |  fcs.up.nic.in

October 11, 2018 | By Sheetal | Filed in: Uttar Pradesh.

आज ऐसा समय आ गया है कि हमें बहुत सी जानकारियां घर बैठे ऑनलाइन ही मिल जाती है. इसी तरह राशन कार्ड की जानकारी भी हम ऑनलाइन घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं. जी हाँ आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उत्तर – प्रदेश के नई राशन कार्ड लिस्ट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो हमारे सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए प्रयोग में आता है. अमीर या गरीब चाहे कोई भी हो सभी के पास राशन कार्ड होना बहुत जरूरी होता है. कहने का मतलब है कि हर परिवार के लिए राशन कार्ड का होना बहुत ही अनिवार्य होता है. Up Ration Card List In Hindi

इतना ही नहीं राशन कार्ड का आम आदमी के जीवन में बहुत ही अहम रोल होता है. राशन कार्ड की सहायता से हम उचित मूल्य पर चींजे खरीद सकते हैं. हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो बहुत ही गरीब हैं और गरीबी के कारण वो मंहगी चींजें नहीं खरीद सकते. इसी वजह से उत्तर – प्रदेश सरकार ने गरीब परिवारों के लिए एक योजना शुरू की है जिसकी वजह से गरीब परिवार भी कम दामों पर खाने की बहुत सी चींजों की खरीदारी कर सकते हैं. हालांकि जिस व्यक्ति के पास राशन कार्ड होता है उसे डिपो से राशन भी मिलता है.

ये भी पढ़े  *यूपी कामधेनु डेरी योजना*

राशन कार्ड को दो भागों ( बीपीएल / एपीएल ) में बांटा गया है. बीपीएल ( BPL ) राशन कार्ड उन लोगों के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे हो, ये राशन कार्ड गुलाबी रंग का होता है. एपीएल ( APL ) राशन कार्ड उन लोगों के लिए जारी किया गया है जोगरीबी रेखा से ऊपर हो, इस राशन कार्ड के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है. ये राशन कार्ड नारंगी रंग का होता है. इसके बाद अंतोदय परिवार जरूरत के अनुसार चुना गया होता है. अंतोदय राशन कार्ड सबसे गरीब परिवार के लिए जारी किया गया है. जिनकी आय का कोई भी साधन न हो या कोई स्थिर साधन न हो और इनके लिए पीले रंग का राशन कार्ड जारी किया गया है.

राशन कार्ड के लाभ

  • राशन कार्ड व्यक्ति की पहचान तो करवाता ही है साथ ही निवास स्थान के प्रमाण के रूप में भी काम करता है.
  • साथ ही राशन कार्ड का उपयोग सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थों और ईंधन की खरीद करते समय मुख्य रूप से उपयोग में लाया जाता है.
  • पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, निवास प्रमाणपत्र और अन्य कानूनी दस्तावेजों को लागू कराने के लिए भी राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है.
  • अगर आप लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं तब भी राशन कार्ड एक वैध प्रमाण माना जाता है.
  • नये गैस ( एलपीजी ) के कनेक्शन के लिए भी राशन का अहम रोल माना गया है.
  • यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है और बनवाना चाहते हैं तो राशन कार्ड को पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग में लाया जा सकता है.
  • इतना ही नहीं लैंडलाइन कनेक्शन और सिम कार्ड पाने के लिए भी राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है.
  • यदि सरकार किसी भी व्यक्ति को गरीब वर्ग की सहायता के लिए विशेष योजना प्रदान करती है तो जो भी राशन कार्ड का मालिक होता है वो केवल एक ही व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है.

उत्तर प्रदेश नई राशन कार्ड लिस्ट (Up Ration Card List)

यूपी सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को ऐसी सुविधा दी गई है जिसकी वजह से वो भी खाने की कुछ चींजों को कम दामों में खरीद सकते हैं. हालांकि अब उत्तर – प्रदेश के निवासी अपना नाम Up Ration Card List 2018 में देख सकते हैं. इसके हम आपको कुछ बाते बताने जा रहे हैं जिनका आपको पालन करना होगा. इन निर्देशों के अनुसार आप आसानी से Up Ration Card New List में देख सकते हैं. यूपी सरकार ने राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान कर दिया है.

यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

  • सबसे पहले आपको यूपी राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट ( Official Website ) fcs.up.gov.in को ओपन करना होगा. जिसके बाद  यूपी राशन कार्ड की वेबसाइट ओपन हो जाएगी और आपके सामने खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार का पेज ओपन होगा. 
  • इसके बाद आपके सामने  NFSA के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के नाम से एक आप्शन मिलेगा. जिसके ऊपर आपको क्लिक करना होगा. जिसके बाद सब जिलों के नाम आपके सामने आ जायेंगे.
  •  इसके बाद आपको अपने जिले के ऊपर क्लिक करना है. यहाँ क्लिक करने के बाद आपको अपने नगर और ग्रामीण क्षेत्रों की लिस्ट मिलेगी. यहाँ पर उदाहरण के लिए हमने जिला Allahabad के ऊपर क्लिक किया है.
  • ये सब आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा. आप यूपी राशन कार्ड की लिस्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं और प्रिंट निकलवाकर अपने पास भी रख सकते हैं.

ये भी पढ़े *विवाह* शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश

यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे ढूढें ?

  • आपको सबसे पहले राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा. फिर खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार Click Hereके ऊपर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको जिला निर्वाचन क्षेत्र, कार्ड प्रकार और नाम जैसी जानकारियां डालनी होगी. 

[media-credit id=6 align=”alignnone” width=”499″][/media-credit]

  • इसके बाद खोज बटन पर क्लिक करें. अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी डेटाबेस से मेल खाती है तो आप अपने राशन कार्ड की जानकारी देख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *